उत्तराखंडधर्म-कर्म

*ऋषिकेश -स्वामी समर्पणानंद सरस्वती ने पंचाग्नि साधना यज्ञ का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया शुभारंभ*

देवभूमि जेके न्यूज 15 जनवरी 2023 लक्ष्मण झूला घूघतानी गांव तपोवन स्थित स्वामी समर्पणानंद आश्रम में रविवार को इंटरनेशनल समर्पण योग अवेरनेश फाउंडेशन की ओर से विश्व शांति के लिए पंचाग्नि यज्ञ का शुभारंभ किया गया है। यज्ञ का शुभारंभ स्वामी समर्पणानंद सरस्वती ने किया। विश्व शांति पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए पंचांग साधना से पूर्व आचार्य पंडित पुरुषोत्तमाचार्य जी के द्वारा विधिवत हवन पूजन किया गया।

पंचाग्नि साधना से पूर्व वैदिक मंत्रों के साथ हवन करते हुए स्वामी समर्पणानंद जी

स्वामी समर्जीपणानंद ने बताया कि यह साधना 12 वर्षों की होती है, मुझे यह साधना करते हुए 8 वर्ष हो गए हैं पंचांग्नि साधना के विषय में विस्तार से बताते हुए स्वामी जी ने कहा कि यह अत्यंत कठिन साधना है। पंचाग्नि साधना में महात्यागी संत अपने चारों तरफ गौ माता के गोबर के कंडे का गोला बनाकर अग्नि प्रज्वलित करते हैं। खप्पर में अग्नि रखकर सिर पर रख लेते हैं और खुले आसमान में सूर्य की तपती धूप में घंटों बैठकर साधना करते हैं।

पंचाग्नि विद्या (संस्कृत: पंचाग्नि) का अर्थ है – पाँच अग्नियों पर ध्यान। पंचाग्नि विद्या या ज्ञान छांदोग्य उपनिषद (अध्याय V 3-10) और बृहदारण्यक उपनिषद (अध्याय VI.2) में प्रकट होता है। यह 41 निर्धारित वैदिक अनुष्ठानों में से एक है। पंचाग्नि विद्या में, जो विद्या एक विशिष्ट प्रकार का ज्ञान है, प्रतीकात्मक अग्नि (अग्नि) ध्यान की वस्तु है और इसके पांच महत्वपूर्ण पहलू हैं – तीन लोक (स्वर्ग, पृथ्वी और मध्यवर्ती अंतरिक्ष), पुरुष और महिला। कौन सी पंचाग्नि विद्या “आत्माओं के स्थानांतरण (कायाकल्प) के सिद्धांत” के संबंध में “वंश के सिद्धांत” के रूप में सिखाई जाती है। यह विद्या राज ऋषि प्रवाहन जयवली ने उद्दालक अरुणि के पुत्र श्वेतकेतु को सिखाई थी। पंचाग्नि विद्या क्षत्रियों की थी। उद्दालक अरुणि यह ज्ञान प्राप्त करने वाले पहले ब्राह्मण थे। पौराणिक कथाओं के अनुसार पंचाग्नि विद्या भगवान शिव की पत्नी माता पार्वती ने पहली बार शिव तत्व, पूर्ण मुक्ति प्राप्त करने के लिए की थी। साधना के अनुसार, बीच में बैठा साधक सूर्य और चारों ओर चार अग्नि कुंडों का प्रतिनिधित्व करता है। यह सामान्य साधक या सामान्य योग साधक के लिए नहीं है, यह विद्या संन्यासी द्वारा की जाती है जिनके पास समग्र कल्याण के लिए कोई व्यक्तिगत एजेंडा और दृष्टिकोण नहीं है। मानवता और विश्व शांति. पंचाग्नि विद्या पांच अग्नि कौशलों, काम (इच्छाएं), क्रोध (क्रोध), लोभ (लालची), मोह (लगाव), मद्य (सभी मेरे या आत्म केंद्र से संबंधित हैं) के स्वामी के बारे में है। पंचाग्नि साधना सूर्य के उत्तरायण होने पर शुरुआत की जाती है और दक्षिणायन की शुरुआत पर समापन होता है। उत्तरायण पूर्ण मुक्ति का शुभ समय है और सभी प्रकार की आध्यात्मिक साधना के लिए उपयुक्त है। पंचाग्नि विद्या सम्पूर्ण पर्यावरण एवं प्रकृति को संतुलित करती है। सूर्य के उत्तरायण होने पर यह साधना की शुरुआत की जाती है और दक्षिणायन होने पर लगभग 6 महीने बाद इस पंचांग में साधना की समाप्ति होगी।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *