उत्तराखंडऋषिकेश

प्रसाद अस्पताल, ऋषिकेश में नि:शुल्क महिला कैंसर जांच शिविर हुआ आयोजित

इनर व्हील क्लब डिस्ट्रिक्ट 308 वां *रोटरी क्लब ऋषिकेश द्वारा प्रसाद अस्पताल, ऋषिकेश में दो दिवसीय निशुल्क महिला कैंसर जांच शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। शिविर का उद्देश्य महिलाओं में कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में पहचान और जागरूकता को बढ़ावा देना था।

उद्घाटन समारोह में मेयर अनीता ममगाई, डॉ. सावित्री उनियाल, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष बीना जोशी, रुड़की क्षेत्रीय क्लब अध्यक्ष फराह मलिक, डॉ. रितु प्रसाद और डॉ. हरिओम प्रसाद सहित प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं।

शिविर के पहले दिन 160 महिलाओं की जांच की गई। इनमें से 70 महिलाओं ने थर्मोलिटिक मशीन से स्तन कैंसर की जांच कराई, 50 महिलाओं ने डिजिटल वीडियो कोल्पोस्कोपी मशीन से गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की जांच कराई और 40 महिलाओं ने ट्रांसवेजिनल अल्ट्रासाउंड कराया।

जांच में चार महिलाओं में प्रारंभिक अवस्था के स्तन कैंसर का पता चला, जबकि पांच महिलाओं में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लक्षण दिखे। इन मरीजों को उचित परामर्श दिया गया और आगे की जांच कराने की सलाह दी गई। शिविर के आयोजन में अहम भूमिका निभाने वाली डॉ. रितु प्रसाद ने स्तन कैंसर की जांच के लिए उन्नत तकनीक के इस्तेमाल पर प्रकाश डाला। बिना किसी शारीरिक संपर्क या रेडिएशन के कैंसर कोशिकाओं में तापमान परिवर्तन को महसूस करके आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस थर्मल स्क्रीनिंग मशीन का उपयोग करके प्रारंभिक अवस्था में स्तन कैंसर का पता लगाया गया। प्रारंभिक अवस्था में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का पता लगाने के लिए शिविर में यूएस निर्मित डिजिटल वीडियो कोलपोस्कोपी (डीवीसी) मशीन का इस्तेमाल किया गया। यह मशीन जांच के दौरान लगाए गए विशेष कोटिंग के कारण कैंसर कोशिकाओं में होने वाले रंग परिवर्तन की पहचान करती है। इसके अलावा, पीठ दर्द, मासिक धर्म की अनियमितता और गर्भाशय और अंडाशय में असामान्यताओं के निदान के लिए मुफ्त ट्रांसवेजिनल सोनोग्राफी (टीवीएस) परीक्षण किए गए। रोटरी क्लब के सहायक गवर्नर डॉ. हरिओम प्रसाद ने पुरुष प्रधान समाज में ऐसे शिविरों के महत्व पर जोर दिया जहां महिलाएं अक्सर अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करती हैं। उन्होंने जोर दिया कि इन परीक्षणों के माध्यम से प्रारंभिक अवस्था में पता लगाने से बीमारी को जानलेवा बनने से रोका जा सकता है और पूरे परिवार को पीड़ा से बचाया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि शिविर में प्रदान की जाने वाली जांच, जिनकी आमतौर पर कीमत लगभग 100 रुपये होती है, वे भी मुफ्त में उपलब्ध हैं। 6000/- की निःशुल्क सहायता प्रदान की गई।

मुख्य अतिथि अनिता ममगाई ने इस पहल की सराहना की और कहा कि यदि शिविर समय पर कैंसर का पता लगाकर कुछ लोगों की जान भी बचा सकता है, तो यह एक बड़ी उपलब्धि होगी। भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष बीना जोशी ने डॉ. रितु प्रसाद के समर्पण की प्रशंसा की, विशेष रूप से निःसंतान दम्पतियों के साथ उनके काम की और गरीबों और निराश्रितों के लिए वार्षिक निःशुल्क शिविरों की सराहना की।

इनर व्हील डिस्ट्रिक्ट 308 का प्रतिनिधित्व करने वाली जोनल क्लब अध्यक्ष फराह मलिक ने आज की जीवनशैली में नियमित कैंसर जांच की आवश्यकता पर जोर दिया और सभी से अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने का आग्रह किया।

शिविर में इनर व्हील क्लब और रोटरी क्लब के सदस्यों की सक्रिय भागीदारी रही, जिनमें इनर व्हील सचिव बिंदिया अग्रवाल, उपाध्यक्ष नलिनी शर्मा, कोषाध्यक्ष नीरा गुप्ता, संपादक परमजीत कौर , अनुप्रिया, प्रवीण मलिक, गीता धीर, सलोनी गोयल, मानवी खट्टर, स्नेह जैन, रेखा नागलिया, सलोचना, संगीता, रेनू, कनिका जैन आदि शामिल रहे। रोटरी दिवास से रेखा गर्ग, डॉ सुभांगी राणा, शिविर में सचिव अरुण कुकरेजा, कोषाध्यक्ष भरत शर्मा सहित रोटरी क्लब ऋषिकेश के प्रतिनिधियों राजीव गर्ग,डॉ डीके श्रीवास्तवा,नवीन नागलिआ,जीतेन्द्र बर्थवाल, हिमांशु गुलाटी, ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शिविर दूसरे दिन भी जारी रहेगा, जिसमें ऋषिकेश की महिलाओं को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *