उत्तराखंडसम्मान

इन्नर व्हील क्लब ने विश्व साक्षरता दिवस पर एक समारोह किया आयोजित।

देव भूमि जे के न्यूज ऋषिकेश,8 सितंबर 2024

इस क्लब की अध्यक्ष, डॉ. रितु प्रसाद ने कहा कि “साक्षरता समाज को सशक्त बनाने और समावेशी विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।”

इस अवसर पर, क्लब ने 5 प्रतिष्ठित शिक्षकों को इन्नर व्हील शिक्षा रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया।

सम्मानित सदस्य हैं-

नलिनी शर्मा ने शिक्षा के क्षेत्र में चार मास्टर्स (अर्थशास्त्र, अंग्रेज़ी, हिंदी, पर्यावरण शिक्षा – महिपाल विश्वविद्यालय), बी.एड और बीएएमएस की उपाधियाँ प्राप्त की हैं। उन्होंने ओंकारानंद सरस्वती विद्यालय में 36 वर्षों तक शिक्षण किया और वर्तमान में वहां सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं।

परमजीत कौर ने एम.ए. (अर्थशास्त्र, गढ़वाल यूनिवर्सिटी) और बॉम्बे आर्ट (IGD बॉम्बे) में शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने 1996-97 में Agape Academy और 1998 से 2018 तक मॉडर्न स्कूल, ऋषिकेश में पढ़ाया। साथ ही, उन्होंने 1994 से 2008 तक ‘कला सागर’ नामक अपने चित्रकला केंद्र का संचालन किया।

डॉली मिश्रा ने 25 वर्षों का शिक्षण अनुभव प्राप्त किया है, जिसमें 11 साल एनडीएस में और 3 साल ओंकारानंद सरस्वती निलयम में पढ़ाया। उन्हें जानवरों और प्रकृति से प्रेम है, और उनकी रुचियाँ लेखन और यात्रा हैं।

सीमा सिंह ने बॉम्बे विश्वविद्यालय से बीए और एमए की डिग्री प्राप्त की है और देहरादून से बी.एड. की उपाधि प्राप्त की है। उन्होंने जुलाई 1997 से सितंबर 2016 तक शिक्षण किया।

मानवी खट्टर ने 1996 में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में बीएससी किया। 2008 से बोर्डिंग स्कूल प्रवेश के लिए गणित पढ़ाने का कार्य किया और 8-9 वर्षों तक शिक्षण में योगदान दिया।

इन सदस्यों ने साक्षरता के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य किया है, जिससे समाज में शिक्षा और जागरूकता को बढ़ावा मिला है। क्लब की इस पहल ने समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *