उत्तराखंड

*ऋषिकेश-क्षेत्रीय विधायक व शहरी विकास आवास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने एमडीडीए के अधिकारियों के साथ सौंदर्यीकरण को लेकर किया सर्वे ।*

देव भूमि जे के न्यूज,ऋषिकेश 23 सितंबर 2024 ।

क्षेत्रीय विधायक व शहरी विकास आवास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने नेपाली फॉर्म, रायवाला, श्यामपुर, श्रीदेव सुमन राजकीय महाविद्यालय से होते हुए त्रिवेणी घाट परिसर तक एमडीडीए के अधिकारियों के साथ सौंदर्यीकरण को लेकर सर्वे किया। निरीक्षण के दौरान डॉ अग्रवाल ने निर्देश दिए कि रायवाला से ऋषिकेश तक सभी दुकानों के फसाड़ योजना के तहत एक रंग के बोर्ड लगेंगे।

सोमवार को मंत्री डॉ अग्रवाल ने एमडीडीए के उच्च अधिकारियों के साथ सौंदर्यीकरण के सर्वे की शुरुआत डोईवाला से की। यहां अधिकारियों को डॉ अग्रवाल ने निर्माणाधीन मोक्ष धाम के समीप बने पार्क के सौंदर्यकरण के लिए निर्देश दिए। इस अवसर पर उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी, अधीक्षण अभियंता हरिश्चंद्र राणा, अधिशासी अधिकारी उत्तम सिंह नेगी, संस्कार भारती के अध्यक्ष ईश्वर चंद अग्रवाल, अधिशासी अभियंता सुनील कुमार, सहायक अध्यापक अभियंता प्रमोद मेहरा, अवर अभियंता शैलेंद्र शाह, एमडीडीए उद्यान अधिकारी भानुप्रिया, भाजपा मंडल अध्यक्ष नरेंद्र सिंह नेगी, निवर्तमान सभासद ईश्वर रोथान, व्यापार मंडल अध्यक्ष रमेश वासन, विनय जिंदल, प्रवीण अरोड़ा, व्यापारी प्रमोद गोयल, कवल अरोड़ा,सुरेंद्र बाली, अभिषेक अग्रवाल, रामनिवास अग्रवाल, सत्य प्रकाश कोठियाल, विनीत मनवाल,अवतार सिंह आदि उपस्थित रहे।

इसके बाद डॉ अग्रवाल नेपाली फार्म पहुंचे। यहां फ्लाईओवर के नीचे बनी पुलिस की चौकी के समीप पार्क बनाने के लिए एमडीडीए के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि पार्क में महापुरुष की मूर्ति की स्थापना की जाएगी। साथ ही पार्क में बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था भी होगी।

इसके बाद रायवाला में दुकानों को फसाड़ योजना के तहत एक जैसे रंग की बनाने के लिए भी कहा। साथ ही रायवाला खेल मैदान के बाहर दीवारों को ऊंचा करते हुए यहां राज्य की संस्कृति से जुड़े भित्ति चित्र बनाने* के लिए भी निर्देशित किया। साथ ही रायवाला में बसंती मंदिर चौक के सौंदर्यकरण के लिए भी निर्देशित किया। इस अवसर पर प्रधान सागर गिरी, राजेश जुगलान, गणेश रावत, लक्ष्मी गुरुंग, बीना बंगवाल, दिव्या बेलवाल, बबीता रावत, अंजना, शांति प्रसाद थपलियाल, प्रभाकर पैन्यूली आदि उपस्थित रहे।

इसके बाद डॉ अग्रवाल का काफिला श्यामपुर होते हुए श्री देव सुमन राजकीय महाविद्यालय के समीप पहुंचा। यहां महाविद्यालय के बाहर जीर्ण शीर्ण अवस्था में हुई दीवार को बनाने तथा नाला निर्माण के लिए भी निर्देशित किया। इस अवसर पर मण्डल अध्यक्ष सुमित पंवार, निवर्तमान पार्षद शिव कुमार गौतम, देवदत्त शर्मा, एकांत गोयल, जितेंद्र पाल, प्रतीक पाल, अभिनव पाल, रवि बिष्ट आदि सैकड़ो की संख्या में छात्र और छात्राएं उपस्थित रहे।

यहां के बाद डॉ अग्रवाल ने त्रिवेणी घाट का रुख किया। यहां *रघुनाथ मंदिर की सीढ़ियों का जीर्णोद्धार करने तथा कुंड के जल स्रोत को व्यवस्थित करने के निर्देश* दिये। इसके बाद त्रिवेणी घाट में स्थानीय लोगों ने शौचालय निशुल्क करने तथा रख रखाव की बात कही। जिस पर डॉक्टर अग्रवाल ने नगर आयुक्त नगर निगम को शौचालय का संचालन गंगा सभा द्वारा निशुल्क करने के निर्देश दिए।

त्रिवेणी घाट पर डॉ अग्रवाल ने एमडीडीए के उपाध्यक्ष को एक बड़ी स्क्रीन, जिसमें प्रतिदिन गंगा आरती दिखाई जाएगी। को लगवाने के निर्देश दिए। साथ ही *शिव पार्वती की मूर्ति को भव्य स्वरूप देने की बात भी कही। साथ ही सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता को त्रिवेणी घाट रेलिंग, परिसर तथा आस्था पथ में टूटी रेलिंग लगाने के लिए 10 दिन का समय भी दिया।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष वंशीधर तिवारी, अधीक्षण अभियंता हरिश्चंद्र राणा, सहायक अभियंता शशांक सक्सेना, गंगा सभा से राम कृपाल गौतम, नगर आयुक्त शैलेन्द्र सिंह नेगी, सहायक नगर आयुक्त रमेश रावत, निवर्तमान पार्षद रीना शर्मा, दीपक बिष्ट, वीरेंद्र रमोला, विजेंद्र मोंगा, रूपेश गुप्ता, शिवम टुटेजा, दिनेश सती आदि स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे।
——————————–
त्रिवेणी घाट पर गंदगी देख मंत्री हुए नाराज-
ऋषिकेश । त्रिवेणी घाट पर सौंदर्यकरण के सर्वे के दौरान मंत्री डॉ अग्रवाल को गंदगी दिखाई दी। साथ ही यहां त्रिवेणी कुंड पर कपड़े धोने की घटना पर उन्होंने सख्त नाराजगी व्यक्त की।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *