ऋषिकेश

*ऋषिकेश -नंदिनी फाऊंडेशन द्वारा भेजे गए सात दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण यात्रा कर छात्र छात्राओं का दल लौटा वापस*

देव भूमि जे के न्यूज,27/11/2023-नंदिनी फाऊंडेशन ऋषिकेश के द्वारा 20 नवंबर 2023 को ऋषिकेश के लगभग सभी विद्यालयों से मेधावी छात्र-छात्राओं का चयन कर 30 सदस्यों का दल दिल्ली ,आगरा ,जयपुर ,मथुरा वृंदावन का सात दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण कर वापस लौट आया है ।नंदिनी फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री हर्षवर्धन शर्मा जी के द्वारा की गई इस नई पहल से मेधावी छात्र-छात्राओं ने आनंद के साथ-साथ अपने ज्ञान में भी वृद्धि की है और जो इस शैक्षिक भ्रमण का उद्देश्य था ,वह भी पूर्ण हुआ। लौटकर आने वाले छात्र-छात्राओं ने अपने अनुभव बताए कि इन ऐतिहासिक और दिव्य स्थलों का भ्रमण कर उनके अंदर एक नई स्पूर्ति, नई ऊर्जा और एक नवाचार की भावना विकसित हुई है। छात्र-छात्राओं के अभिभावकों ने भी नंदिनी फाउंडेशन के इस प्रयास की सराहना की और कहा कि भविष्य में भी इस तरह के शैक्षिक भ्रमणों का लाभ मेधावी छात्र-छात्राओं को अवश्य देते रहें। छात्र-छात्राओं ने दिल्ली में लाल किला इंडिया गेट ,आगरा में ताजमहल ,जयपुर में राजा महाराजाओं के किले और मथुरा वृंदावन की धरती पर भगवान श्री कृष्णा के भव्य दैवीय स्थलों का भ्रमण किया।
नंदिनी फाउंडेशन के अध्यक्ष हर्षवर्धन शर्मा जी ने कहा कि पुस्तक ज्ञान के साथ-साथ बच्चों को वास्तविक ज्ञान की भी अनुभूति होनी चाहिए उन्हें हमारी ऐतिहासिक धरोहरों की भी जानकारी होनी चाहिए, जिससे उनके पुस्तक के ज्ञान के साथ-साथ सर्वांगीण विकास में भी मदद मिले।
नंदिनी फाउंडेशन के सचिव वरुण शर्मा जी ने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के शैक्षिक भ्रमणों का आयोजन किया जाता रहेगा। मेधावी बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए शैक्षिक भ्रमण बहुत लाभदायक सिद्ध होते हैं। इसमें शिक्षक श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज से संजीव कुमार ,शिक्षिका शकुंतला आर्य और श्री भरत मंदिर पब्लिक स्कूल के शिक्षक अमित चटर्जी तथा 26 छात्र छात्राएं और गाइड सम्मिलित थे।। शैक्षिक भ्रमण में गए शिक्षक संजीव कुमार ने कहा कि सभी मेधावी बच्चों ने अपनी प्रतिभा के अनुसार पूर्ण सहयोग किया और किसी भी तरह के अनुशासनहीनता नहीं की और जैसे-जैसे उन्हें निर्देश दिए गए उसी तरह से वह निर्देशों का पालन करते हुए पूरे शैक्षणिक भ्रमण को सफल बनाने में योगदान देते रहे। इस अवसर पर कुछ छात्र-छात्राएं भावुक होकर रोने भी लगे जो अपने आप में एक मार्मिक दृश्य था। वापस लौटने पर सभी सदस्यों का स्वागत श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य मेजर गोविंद सिंह रावत ,वरिष्ठ प्रवक्ता यमुना प्रसाद त्रिपाठी, लखविंदर सिंह ,सुनील दत्त थपलियाल,रंजन अंथवाल के द्वारा किया गया।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *