ऋषिकेश

*ऋषिकेश-ज्योति स्पेशल स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेल कूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन*

देव भूमि जे के न्यूज ऋषिकेश 3 दिसंबर2023-

विशिष्ट अतिथि पूर्व प्रधानाचार्य श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज आई ॰ डी ॰ जोशी एवं वीरेन्द्र शर्मा द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ ।
ज्योति विशेष विद्यालय की प्रधानाचार्य अम्बिका धस्माना ने संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों के समावेशन से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाना है और सभी के लिए एक समावेशी और सुलभ समाज के लाभों पर ध्यान देना है । इस अवसर पर विशेष बच्चों द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ दीप प्रचलन करवाया गया और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जो अपने आप में एक अदभुत शमा बांधते हुए दिखे। साथ ही योग की प्रस्तुति भी विशेष बच्चों के द्वारा दी गई। इस अवसर पर बच्चों द्वारा दौड़, बाधा दौड़ और रस्सा काशी के खेल भी प्रस्तुत किए गए जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया और सराहना की कि विशेष बच्चों के द्वारा इस तरह अद्भुत प्रतिभा का प्रदर्शन किया जाना ज्योति विशेष विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा किए जा रहे विशेष प्रयासों का ही परिणाम है। और साथ ही दया नहीं सहयोग की सूक्ति भी अपने आप में परिभाषित होती है। इन बच्चों को किसी की दया की आवश्यकता नहीं है बस केवल समाज के सहयोग की आवश्यकता है ताकि यह खुद को समाज से अलग ना समझे, इन्हें भी उसे ईश्वर ने बनाया है जिसने सभी को बनाया है।
इस अवसर पर विशेष बच्चों के द्वारा बनाए गए कलाकृतियों, मिट्टी के बर्तन ,मिट्टी की सामग्री चटाई आदि की प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसे देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि मानो यह मशीनों के द्वारा बनाए गए हो, इतनी सुंदर कलाकृतियां बनाकर विशेष बच्चों ने साबित कर दिया कि यदि इन्हें सही मार्गदर्शन मिले तो यह सब कुछ कर सकते हैं।

कार्यक्रम का संचालन अनिल भट्ट ऐवम सुश्री श्वेता सिंह ने किया । बच्चों का सांस्कृतिक क्रायक्रम की मनमोहक प्रस्तुति सावित्री छेत्री द्वारा हुआ ।


खेल प्रतियोगिता उपदेश उपाध्याय , विजयलक्ष्मी और शशि राणा द्वारा हुआ । इस अवसर पर मधुसूदन शर्मा, मेज़र गोविंद सिंह रावत, डीसीपीएम रावत, ,अशोक रस्तोगी, जितेंद्र अग्रवाल ,उषा रावत, विमला रावत ,अंजू रस्तोगी,अशोक आर्य बंशीधर पोखरियाल, चेतन शर्मा , मदन मोहन शर्मा मेजर महेश चंद्र त्यागी ,विमला रावत, मंजू शुक्ला ,उपदेश उपाध्याय, शशि राणा, सावित्री छेत्री, विजय लक्ष्मी ,डॉ सुनील दत्त थपलियाल, संजीव कुमार , रंजन अंथवाल,प्रवीण रावत आदि उपस्थित थे।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *