उत्तराखंडऋषिकेश

*योग महोत्सव के तीसरे दिन ध्यान लगाने पर विशेष सत्र आयोजित किए गए*

देव भूमि जे के न्यूज ऋषिकेश,17/03/2024-
अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के तीसरे दिन योग के विभिन्न आसनों को सिखाया गया । देश-विदेश से आए साधक योग के विभिन्न आसनों को सीखने के लिए तीसरे दिन का भी इंतजार खासतौर पर कर रहे थे। रविवार को “द आर्ट ऑफ लिविंग” और “ईशा फाउंडेशन” पर सब लोग नजर रख रहे थे .

सुबह सबसे पहले “आर्ट ऑफ लिविंग” की तरफ से योग के विभिन्न आसान साधकों को सिखाए गए . इसके बाद का सत्र बेहद महत्वपूर्ण रहा। ध्यान लगाने की विधि को लेकर साधक विशेष उत्साहित थे। दुनिया के जाने-माने ईशा फाउंडेशन की तरफ से ध्यान लगाने की विधि रविवार को बताई जानी थी। साधकों ने जब मेडिटेशन करना शुरू किया तो पूरा वातावरण शांत हो गया। देश-विदेश से आने वाले हर साधक को सबसे ज्यादा रुचि मेडिटेशन करने में ही रही। मेडिटेशन करने वाली टीम अगर ईशा फाउंडेशन की हो तो इसमें रुचि और भी ज्यादा बढ़ती हुई नजर आ रही थी।

मेडिटेशन करने के लिए “मानस मेडिटेशन एंड प्राणिक निद्रा संस्था” की तरफ से भी विशेष सत्र आयोजित किया गया। इस सत्र को डॉक्टर उर्मिला पांडे द्वारा संचालित किया जा रहा था। रविवार को मेडिटेशन सेशन पर ही सबसे ज्यादा फोकस किया गया। देश-विदेश के कई नामचीन लोगों को योग सीख चुकी अनुष्का परवानी का भी आज विशेष सत्र रहा। उन्होंने भी योग ध्यान पर विशेष बातें योग करने वालों को बताई।

हर रोज की तरह डिस्कशन विद डेमोंसट्रेशन का भी एक विशेष सत्र रखा गया था। प्रज्ञा योग के द्वारा इस सत्र को संचालित किया जा रहा था। योग सत्र समाप्त होने के बाद आर्ट ऑफ लिविंग के द्वारा ही भजन कीर्तन का कार्यक्रम गंगा तट पर हुआ। दिन भर की थकान को इस कीर्तन ने मिटा दिया। इसके बाद संध्याकालीन गंगा आरती ने वातावरण को भक्तिमय कर दिया और अंत में शगुन निर्गुण भक्ति धारा द्वारा सांस्कृतिक संध्या का कार्यक्रम कर मनोरंजन किया।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *