उत्तराखंडऋषिकेश

*ओमकारानंद इन्स्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एण्ड टैक्नोलोजी में हुआ दो दिवसीय खेल महोत्सव- 2024 का शुभारम्भ ।*

देव भूमि जे के न्यूज ऋषिकेश 27.3.2024- ओमकारानंद इन्स्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एण्ड टैक्नोलोजी मे दो दिवसीय खेल महोत्सव का आगाज हुआ। खेल महोत्सव का शुभारम्भ मुख्य अतिथि परमहंस ओंकारानंद एजुकेशनल ट्रस्ट के सचिव, मुनेश अग्निहोत्री,विशिष्ट अतिथि कोषाध्यक्ष, प्रदीप वैद एवम संस्थान के निदेशक डाॅ प्रवीण कुमार राठी ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया ।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डाॅ प्रवीण कुमार राठी ने मुख्य अतिथियों को पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया, इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने वालीवाल फेंककर प्रतियोगिता का विधिवत शुभारम्भ किया। सचिव, मुनेश अग्निहोत्री ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करके कहा कि व्यावसायिक शिक्षा में शिक्षा के साथ साथ खेल भी जरूरी है इसके लिए हम संस्थान में खेल के प्रति रुचि रखने वाले छात्रों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त उपकरण एवम अच्छा खेल मैदान बनाएंगे । उन्होंने छात्र-छात्राओं को खेल प्रतियोगिताओं में बढचढकर प्रतिभाग करने हेतु प्रोत्साहित किया। वहीं विशिष्ट अतिथि, प्रदीप वैद ने सभी प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले खिलाडियों को बधाई व शुभकामना दी और कहा कि खेल मनुष्य के व्यक्तित्व में सुधार लाता है और साथ ही साथ अनुशासित रहना भी सिखाता है। इसी क्रम में निदेशक डॉक्टर प्रवीण कुमार राठी ने आज के मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को धन्यवाद किया एवं संस्थान में अध्यनरत सभी छात्र-छात्राओं को खेल महोत्सव 2024 के आयोजन हेतु सभी को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की एवं इस खेल महोत्सव में प्रतिभाग करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की एवं कहा कि आज के युग में खेल हमारी दिनचर्या को सही रखता है एवं एक दूसरे के साथ खेल भावना को दर्शाता है, और कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण का आधार भी खेल है, और सभी छात्र-छात्राओं से अपील भी की कि सभी छात्र होने वाली हर एक प्रतियोगिता में प्रतिभाग करना आपके अंदर की प्रतिभा को दिखाता है।उन्होंने छात्र-छात्राओं को संम्बोधित करते हुए कहा कि खेल से शारीरिक एंव मानसिक विकास होता है तो छात्र छात्राओं को ऐसे खेलो में प्रतिभाग करतें रहना चाहिये उन्होने छात्र-छात्राओं को संम्बोधित करते हुए कहा कि खेल में हिस्सा लेना ही बहुत बडी बात है हार जीत भी खेल का हिस्सा है उन्होनें सभी प्रतिभागी टीमों को बधाई दी एंव भविष्य में छात्र-छात्राओं को ऐसे खेलो में बढचढ कर प्रतिभाग करने को प्रोत्साहित किया। दो दिवसीय खेल महोत्सव 2024 में वॉलीबॉल, कैरम, शॉट पुट, महिला क्रिकेट, टेबल टेनिस, शतरंज, टग ऑफ़ वॉर, का आयोजन किया गया जिसमे प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़ कर इन प्रतियोगिताओ में प्रतिभाग किया

पुरुष वर्ग में वॉलीबॉल की 6 टीमों एवं महिला वर्ग में 2 टीमों के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें पुरुष वर्ग पहले सेमीफाइनल में बीबीए ने बीसीए को 21-16, 21- 17 से मात देकर फाइनल में अपनी जगह बनाई, वही दूसरा सेमीफाइनल में बीसीए ने फैकल्टी को 15- 7 व 15- 8 से फाइनल में प्रवेश किया । कैरम प्रतियोगिता में बालक वर्ग में कुल 24 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया जिसमे बीसीए के वासु ने प्रथम एवम आईटी के आयुष ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया वही बालिका वर्ग में 12 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया जिसमे बीकॉम की प्रकृति ने प्रथम स्थान व तनिष्का ने द्वितीय स्थान लिया।
बैडमिंटन में बालक वर्ग में 20 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया जिसमे रूपम, कनिष्क, गणेश नेगी, वासु द्वितीय राउंड के लिए क्वालीफाई किया वही बालिका वर्ग में बीएड की निवेदिता और बीकॉम की सुमन के बीच खेला जाएगा ।
रस्सा कसी प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग में कुल मिलाकर 12 टीमों ने प्रतिभाग किया जिसमें से सारे चरणों के मैचों के बाद बीबीएऔर बीसीए की टीम फाइनल में पहुंची वहीं दूसरी ओर रस्सा कसी महिला प्रतियोगिता में 8 टीमों ने प्रतिभाग किया था जिसमें सभी मुकाबले के बाद बीबीए और बीसीए की टीम फाइनल में पहुंची
शॉट पुट के बालक वर्ग में बीबीए के सतेंद्र पुंडीर ने प्रथम स्थान एवम बीसीए के अमन सजवान ने द्वितीय एवम तृतीय में साहिल भंडारी रहे। वही बालिका वर्ग में बीबी की प्रियांशी केष्टवाल बीबीए की सुमन ने द्वितीय स्थान एवम बीएड की छात्रा दीपिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
शतरंज में कुल 13 छात्र ने प्रतिभाग किया जिसमे अभिषेक एवम शुभम के बीच कल फाइनल खेला जाएगा।

बाकी सभी फाइनल मैच कल खेले जायेगें। इसी क्रम में संस्थान के क्रीडाध्यक्ष श्री सनील रावत ने भी सभी प्रतिभागियों को अपना आर्शीवचन देकर उनका खेल के प्रति उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर डाॅ विकास गैरोला , प्रमोद उनियाल, डॉ हेमंत कश्यप, डॉ राजेश मनचंदा, सनील रावत, नवीन द्विवेदी, अनिल रणाकोटी, डाॅ0 सन्तोष डबराल,कविता,नीरजा,आकांक्षा मिश्रा, कैलाश जोशी, आयुषी थापा ,शिवांगी भाटिया, , विजयकांत ममगांई, इति गुप्ता, साक्षी, अभिषेक बडेानी, अजीत नेगी, , श्रीमती विक्की सिंह, दिशा,मुकेश शर्मा,हेमलता,नीतू मिश्रा, अमित बडोनी, प्रदीप रावत, सतीश कुमार, जालम अखाडे, हर्षपाल रावत, सुरेन्द्र प्रसाद जोशी , विपिन अग्रवाल, बिजेन्द्र आदि मौजुद रहे।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *