उत्तराखंड

*हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट ने बनाया विश्व किर्तिमान, दुनिया के मेडिकल इतिहास में सबसे बडे़ ब्रेन एन्युरिज्म की पहली बार हुई सफल क्लिपिंग सर्जरी*

देव भूमि जे के न्यूज,डोईवाला- हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट के न्यूरोसर्जरी विभाग के न्यूरो सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने कमाल किया है। विभाग के चिकित्सकों की टीम ने दुनिया में अब तक सबसे बडे़ ब्रेन एन्युरिज्म की सफलतापूर्वक क्लिपिंग सर्जरी कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। दुनिया में पहली बार 6.3 सेमी. के विशाल एन्यूरिज्म का सफल ऑपरेशन किया गया।
हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट के वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉ. बृजेश तिवारी ने बताया कि देहरादून निवासी 17 वर्षीय युवक आशीष पन्द्रह दिनों से सिरदर्द और रूक-रूक कर हो रही उल्टी की शिकायत को लेकर उनकी ओपीडी में आए। इसके बाद आशीष के मस्तिष्क की एमआरआई सहित विभिन्न स्वास्थ्य जांचें करवाई गई। एमआरआई जांच में मस्तिष्क के बांई ओर के आगे के हिस्से में सामान्य से ज्यादा सूजन देखी गई।

न्यूरोसर्जरी टीम के डॉक्टरों को संदेह हुआ कि यह सामान्य सूजन नहीं है, जिस पर उन्होंने युवक का एंजियोग्राम करवाया। चिकित्सकों को आश्चर्य हुआ कि यह तो 6.3 सेमी का एक अति विशाल एन्यूरिज्म है।

डॉ.तिवारी ने बताया कि इतने बड़े एन्यूरिज्म की गर्दन पर क्लिप लगाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं था क्योंकि सर्जरी के दौरान होने वाला रक्तस्राव मरीज की जान को खतरे में डाल सकता था। आशीष और उसके परिजनों ने हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में न्यूरोसर्जरी की टीम पर भरोसा किया और ऑपरेशन कराने का फैसला किया।

डॉ.बृजेश तिवारी के कुशल नेतृत्व में डॉ.रंजीत कुमार और डॉ. संजीव पांडेय के सहयोग से टीम ने इस जटिल सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। सर्जरी के बाद अब आशीष पूरी तरह स्वस्थ है।

स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) के अध्यक्ष डॉ. विजय धस्माना ने टीम को इस शानदार सफलता पर बधाई दी। वहीं, हिमालयन अस्पताल के निदेशक (स्वास्थ्य सेवा) डॉ.हेमचंद्र पांडे ने बताया कि हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट का न्यूरोसर्जरी विभाग ब्रेन व स्पाईन संबंधित सर्जरी में विश्वस्तरीय है।

*एन्यूरिज्म का आकार करीब 6.3 सेमी*
अधिकांश एन्यूरिज्म का आकार 2 सेमी से कम होता है। दुनिया में अभी तक 6 सेमी. से अधिक आकार के एन्यूरिज्म की सफल क्लिपिंग सर्जरी का रिकॉर्ड मेडिकल जर्नल में प्रकाशित नहीं है। हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में हुई सर्जरी के इस केस में एन्यूरिज्म का आकार करीब 6.3 सेमी था। जो अपने आप में दुनिया में एक रिकॉर्ड है।

*ब्रेन एन्यूरिज्म क्या है ?*
हिमालयन अस्पताल के न्यूरोसर्जन सर्जन डॉ. बृजेश तिवारी के अनुसार, एन्यूरिज्म मस्तिष्क की प्रमुख धमनी की दीवार से निकलने वाली गुब्बारे जैसी सूजन है। एन्यूरिज्म की दीवार सामान्य धमनी की तुलना में कमजोर होती है। यदि एन्यूरिज्म फट जाये, तो मस्तिष्क में बहुत ज्यादा रक्तस्राव होता है। जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु सहित घातक जटिलताएँ होती हैं। ब्रेन हेमरेज के सभी मामलों में से इस विशेष कारण को सबसे खतरनाक माना जाता है।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *