उत्तराखंडऋषिकेश

*ऋषिकेश-विश्व पर्यावरण दिवस पर ओएमआईटी संस्थान में किया गया वृक्षारोपण*

देव भूमि जे के न्यूज ऋषिकेश 5 जून 2024 – ओमकारानंद इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में ऋषिकेश रेडियो 90 एफएम के साथ मिलकर वृक्षारोपण किया। आज के इस कार्यक्रम की मुख्य धारा को संस्थान के निदेशक डॉ प्रवीण कुमार राठी एवं ऋषिकेश रेडियो एफएम 90 के कार्यक्रम संचालक रक्षा उपाध्याय के द्वारा प्रारंभ किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं व समस्त स्टाफ ने पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया।पर्यावरण दिवस पर लगभग 50 वृक्षों का वृक्षारोपण किया गया, इस दिवस को बीएड विभाग के छात्र-छात्राओं द्वारा स्लोगन, निबंध प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक एवं संस्थान में वृक्षारोपण कर के मनाया। संस्थान के निदेशक डॉ. प्रवीण राठी ने छात्र-छात्राओं को प्रेरक भाषण दिया और पर्यावरण बचाने के सभी प्रयासों को मौलिक रूप देने का आग्रह किया, सभी छात्राओं को यह संदेश दिया कि अपने आसपास में हमें सफाई रखनी चाहिए बिना वजह पानी को खत्म नहीं करना चाहिए, प्लास्टिक थैली को कम प्रयोग में लाना चाहिए जिससे हमारा घर का, संस्थान का, समाज का, देश का पर्यावरण स्वच्छ ,सुलभ ,सुंदर हो। इसी क्रम में संस्थान के वरिष्ठ प्रोफेसर विकास गैरोला ने भी वृक्षारोपण कर पर्यावरण दिवस के उपलक्ष पर यह संदेश दिया कि जितना आप पेड़ लगाओगे उतना ही आपका जीवन खुशहाल होगा, इसलिए हर वर्ष पेड जरूर लगाए। इसी क्रम में संस्थान के डीन प्रमोद उनियाल ने वृक्षारोपण कर समाज को संदेश दिया कि जिन वृक्षों को आज हम पर्यावरण दिवस के दिन रोपण कर रहे हैं उनका नियमित हम अगर ध्यान भी रखें तो यह हमें हमारी बड़ी सफलता को दिखाएगा और भविष्य में भी हमें जितना हो सके उतने पेड़ पौधों का रोपण करना चाहिए जिससे हमारा पर्यावरण जीवित रहे और उसका हम संरक्षण करते रहे, इसी क्रम में संस्थान के बीएड विभाग के प्राचार्य डॉक्टर संतोष डबराल ने भी संस्थान में वृक्षारोपण कर इस पर्व को छात्र-छात्राओं के साथ मनाया और स्लोगन के साथ संदेश दिया कि “वृक्ष लगाकर धरती को सजाना है,हिम्मत के साथ अपना हर कर्तव्य निभाना है”।
“जब रखोगे पर्यावरण का ख्याल तभी पृथ्वी मां होगी खुशहाल”।
“पेड़ पौधों की हरियाली एम छुपी है हमारी खुशहाली”।

कार्यक्रम की संचालक डॉक्टर गंगोत्री रावत ने बताया की पर्यावरण दिवस पर संस्थान के साथ ऋषिकेश रेडियो 90एफएम ने भी पेड़ लगाओ जीवन बचाओ के स्लोगन के साथ वृक्षारोपण किया और बताया की ऋषिकेश रेडियो 90एफएम से रक्षा उपाध्याय, मुख्य कार्यक्रम संचालक, सोनिका लेखवार रेडियो जॉकी, सोशल मीडिया संचालक प्रशांत, तकनीकी प्रभारी अंकित ने संस्थान में छात्र छात्राओं एवम प्राध्यापको के साथ मिलकर पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया ।

इस अवसर पर रेडियो ऋषिकेश 90 एफएम के साथ संस्थान में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विजयकांत ममगाईं, नीतू मिश्रा, विक्की सिंह, आयुषी थापा, प्रमोद डॉ. राजेश मनचंदा, नवीन द्विवेदी, अजीत नेगी, इति गुप्ता, साक्षी गुप्ता, कविता शर्मा, नीरजा, अभिषेक कालरा, अभिषेक बडोनी, मुकेश शर्मा, विभुम आदि मौजूद रहे।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *