ऋषिकेशस्वास्थ्य

*ऋषिकेश-निर्मल अस्पताल में एडवांस दूरबीन से ऑपरेशन कर गंभीर बिमारी से दिया छुटकारा*

देव भूमि जे के न्यूज:13-09-2024 – ऋषिकेश उत्कृष्ट सेवा उपचार-सेवा उपचार के क्रम में डॉ. अजय शर्मा (मेडिकल डायरेक्टर) ने अवगत कराया कि दिनांक 09 सितम्बर 2024 को निर्मल आश्रम अस्पताल में संगीता, जो 18 वर्षीय नैनीताल की रहने वाली है, जब उन्हें पता चला कि निर्मल आश्रम हॉस्पिटल में आधुनिक दूरबीन पद्धति द्वारा ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध है, तो वह निर्मल आश्रम अस्पताल में डॉ. अश्वनी कंडारी को OPD में दिखाने के लिए आई थीं। डॉ. अश्वनी कंडारी ने मरीज की बीमारी को समझते हुए, उन्हें ऑपरेशन करवाने की सलाह दी, क्योंकि मरीज अति वजनी थी और उनका Adrenal Gland बड़ा हुआ था, जो कि किडनी को दबा रहा था। Adrenal Gland शरीर में दोनों किडनियों के ऊपर होता है और इनका वास्तविक रूप से साइज 1-2 सेंटीमीटर तक होता है। Adrenal Gland में खराबी आने से हाई बीपी, मोटापा, दर्द इत्यादि की शिकायत होती है।
डॉ. पी.के. श्रीवास्तव ने ऑपरेशन से पहले फिटनेस का कार्य पूरा किया, डॉ. रजत चौधरी ने रेडियो डायग्नोसिस तथा डॉ. मोहनीश ने बेहोशी का कार्य किया। दूरबीन द्वारा Adrenal Gland का मास निकाला गया। ऑपरेशन जटिल था क्योंकि यह मास अगल-बगल किडनी और अंतः से चिपका हुआ था, अतः इस ऑपरेशन में इन अंगों को कोई दिक्कत न आए, यह ध्यान रखा जाना था। ऑपरेशन तीस मिनट में हो गया और मरीज को दूसरे दिन अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। डिस्चार्ज के बाद संगीता ने निर्मल आश्रम अस्पताल का व डॉ अश्वनी कंडारी का हार्दिक धन्यवाद व्यक्त किया.
डॉ. अश्वनी कंडारी ने बताया कि एडवांस दूरबीन से ऑपरेशन के ये फायदे हैं कि चीरा न लगाना, मरीज को कम दर्द होना, जल्दी घाव भरना और अस्पताल से जल्दी छुट्टी हो जाती है। परंतु urologist सर्जन और एनेस्थिसियोलॉजिस्ट के लिए यह ज्यादा चैलेंजिंग होता है। निर्मल आश्रम हॉस्पिटल में laparoscopy यूरोलॉजी, किडनी, मूत्ररोग के क्षेत्र में सेवाएं नियमित की जा रही हैं और दूरबीन द्वारा किडनी ट्यूमर, मसाने के laparoscopy द्वारा सफल इलाज किया जा रहा है।
आप सभी ग्रुप में जुड़े समानित पत्रकारों से निवेदन है कि इस उत्कृष्ट सेवा उपचार की उपलब्धि को जनमानस तक पहुंचाये यही हमारा धेव्य है।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *