उत्तराखंडऋषिकेश

*इनर व्हील क्लब ऋषिकेश 308 द्वारा विश्व ओज़ोन दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित*

देव भूमि जे के न्यूज,15/09/2024-ऋषिकेश: इनर व्हील क्लब ऋषिकेश 308 द्वारा भगवती देवी पूर्णानंद सरस्वती शिशु मंदिर में विश्व ओज़ोन दिवस के अवसर पर एक विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में पर्यावरणीय मुद्दों को लेकर जागरूकता फैलाना और ओज़ोन परत के संरक्षण के प्रति लोगों को प्रेरित करना था। कार्यक्रम का शुभारंभ क्लब की अध्यक्ष, डॉ. रितु प्रसाद के संबोधन से हुआ। उन्होंने ओज़ोन परत की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा, “ओज़ोन परत हमें सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसका संरक्षण करना न केवल हमारी जिम्मेदारी है, बल्कि यह भावी पीढ़ियों के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ पर्यावरण सुनिश्चित करने का एक आवश्यक कदम है।”

कार्यक्रम में कक्षा 8 के छात्र *सार्थक गौतम* ने ओज़ोन परत और उसके संरक्षण पर प्रभावशाली भाषण दिया, जिससे दर्शक प्रेरित हुए। इसके साथ, आराध्या चौरसिया (कक्षा 6), विनय सिंह (कक्षा 6), कन्हैया (कक्षा 7), देव (कक्षा 8), कशिश (कक्षा 8) , और आर्यन वर्मा (कक्षा 8) द्वारा प्रस्तुत नाट्य प्रदर्शन ने ओज़ोन संरक्षण का संदेश प्रभावी ढंग से दिया।
एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर में इस्तेमाल होने वाली गैस क्लोरोक्लोरोकार्बन उच्च ओजोन क्षयकारी पदार्थ में आता हैl गर्मियों में यदि हम A.C.( Air conditioner) का कम उपयोग करें तो हम अपने पर्यावरण को बचा सकते हैं,हम skin कैंसर ke incidence को भी कम कर सकते
प्रधानाचार्य अनिता रायल ने छात्रों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता और संवेदनशीलता बढ़ाने में सहायक हैं, जो समाज के लिए लाभकारी सिद्ध होंगे। कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागी छात्रों को इनर व्हील क्लब द्वारा उनकी उत्कृष्ट प्रस्तुति के लिए प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए।

कार्यक्रम में इनर व्हील क्लब ऋषिकेश 308 की कई सक्रिय सदस्य भी उपस्थित थीं, जिनमें बिंदिया, नीरा गुप्ता, परमजीत कौर, डॉ. सीमा सक्सेना, रेखा गर्ग, सीमा सिंह, अंशी बर्थवाल और प्रिया चौहान शामिल थीं। इन सदस्यों ने न केवल कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान दिया बल्कि बच्चों को प्रोत्साहित किया और पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।
हैं

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *