उत्तराखंड

*उत्तराखंड -पुलिस प्रशासन ने कंपकंपाती ठंड में श्रद्धालुओं को पिलाई गर्म -गर्म चाय*

देवभूमि जे के न्यूज़ सेममुखेम टिहरी गढ़वाल -पवनेश भटृ
सेम नागराजा मुखेम मेले में दूर-दूर से भगवान नागराजा के दर्शनों के लिए मूर्तियां हैं। विद्यार्थियों को कोई परेशानी नहीं हुई और कार्यक्रम को लेकर पोर्टफोलियो अधिकारियों की बैठक में दिए गए मेला स्थलों के साथ ही मंदिर निर्माण एवं पैदल मार्ग में भी सहायक उपकरण रखने की व्यवस्था करने, उद्यम, स्वास्थ्य टीम गठित करने और भारी ठंड के दर्शन की व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि मेले के सफल सहायक उपकरण पर्याप्त पुलिस बल और सुरक्षा सचिव तैनात किए गए हैं, जो वाईफाई, मेला स्थल, पैदल मार्ग और मंदिर में शांति और कानून व्यवस्था आदि कार्य सम्पादित करेंगे
इस दौरान लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि लगभग एक हजार गाड़ियों के लिए पार्किंग तैयार की गई है। साथ ही मेला का मंच एवं पंडाल साउंड व्यवस्था एवं जनरेटर आदि की व्यवस्था की गई है। विद्युत विभाग ने जिला पंचायत एवं नगर पंचायत द्वारा उपलब्ध कराई गई 25 लाइट को मेला स्थल एवं पैदल मार्ग पर लगाया गया है। इस अवसर मेले में विभिन्न विद्यालयों के छात्र- छात्राओं द्वारा सेम नागराज के गीतों सहित सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गयी। प्रत्येक तीन वर्ष में सेम मुखेम नागराजा मंदिर में आयोजित होने वाले मेले में रात्रि जागरण कार्यक्रम के साथ ही नागराजा मंदिर मुखेम में विधि- विधान से पूजा अर्चना कर अपराह्न के समय भगवान नागराजा का निशान और डोली बहार निकाली जाएगी।
जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा आज सेम मुखेम पहुंचकर उत्तर की द्वारिका पांचवें धाम के नाम से प्रसिद्ध नागतीर्थ ऐतिहासिक व पौराणिक नागराजा के त्रिवार्षिक मेले को लेकर की गई समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लिया । जिलाधिकारी ने मेले में स्थापित विभिन्न विभागीय स्टालों का निरीक्षण कर अधिकारियों को लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने तथा लाभान्वित करने को कहा गया।

विधायक प्रतापनगर विक्रम सिंह नेगी, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर, मेला समिति की मुख्य संयोजक एवं जिला पंचायत सदस्य रेखा असवल, सीडीओ मनीष कुमार द्वारा दीप प्रज्वा कर विधिवत मेले का शुभारंभ किया ।
उप जिलाधिकारी प्रतापनगर शैलेंद्र नेगी,
पुलिस प्रशासन थानाध्यक्ष महिपाल सिंह रावत द्वारा चाय पिलाई गई पुलिस टीम द्वारा जिसमें सभी यात्रियों को चाय पिलाई गई
पुलिस टीम द्वारा यात्रा में अच्छी व्यवस्थाएं रही है और सभी श्रद्धालु ने पुलिस का धन्यवाद किया

सेम नागराजा मेले मे राजकीय इंटर कॉलेज Tolisain मुखेम ने संकुल ओनाल गांव से मेले मे विज्ञान मॉडल का प्रदर्शन विज्ञान शिक्षक प्रमोद जी के नेतृत्व मे किया जसवीर और शिवोम के मॉडल को अपर निदेशक माध्यमिक महावीर बिष्ट विधायक प्रतापनगर और जिला अधिकारी ने सराहना की.

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *