अंतर्राष्ट्रीय

*शहनाई -चिरंजीवी जयेश की हुई सौभाग्यवती सुकन्या*

शहनाई –
देव भूमि जे के न्यूज 12/12/2023-
पाणिग्रहण संस्कार यानी विवाह संस्कार को भी इन 16 संस्कारों में से एक माना जाता है। वैदिक संस्कृति में इन 16 संस्कारों के बगैर इंसान का जीवन सफल नहीं माना जाता। विवाह शब्द में ‘वि’ का मतलब विशेष से है और ‘वाह’ का अर्थ वहन करना है। यानी उत्तरदायित्व को विशेष रूप से वहन करना ही विवाह होता है।वर द्वारा मर्यादा स्वीकारोक्ति के बाद कन्या अपना हाथ वर के हाथ में सौंपे और वर अपना हाथ कन्या के हाथ में सौंप दे। इस प्रकार दोनों एक दूसरे का पाणिग्रहण करते हैं। यह क्रिया हाथ से हाथ मिलाने जैसी होती है । मानों एक दूसरे को पकड़कर सहारा दे रहे हों।
विवाह संस्कार के पूर्ववर्ती जितने भी संस्कार हैं, वे एक प्रकार से व्यक्ति को सर्वाङ्गपूर्ण बनाने में सहायक होते हैं। यह एक ऐसा संस्कार है जिससे मनुष्य व्यक्ति धरातल से उठकर पारिवारिक एवं सामाजिक धरातल पर पहुँच जाता है। प्राचीन काल में इस संस्कार को अति महत्त्व प्रदान किया गया था।

इसी कड़ी में चिरंजीवी जयेश पुत्र अनिता पांडेय अनिल पांडेय व प्रपौत्र श्रीमती विमला देवी,स्व.श्री तेज नारायण पाण्डेय एवं सौभाग्वती सुकन्या सुपुत्री रीता तिवारी, प्रभाकर मणि तिवारी, प्रपौत्री श्रीमती सुगंधा देवी,स्व.भृगुनाथ तिवारी का शुभ विवाह वैदिक मंत्रों के साथ वैदिक रीति से सुसंपन्न हुआ।

इस अवसर पर अनेकानेक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें प्रमुख रूप से दिनांक 5 दिसंबर 2023 को रिंग सेरेमनी यानी सगाई की रसम विधिवत संपन्न हुआ। तिलक उत्सव का आयोजन भी उसी दिन सिलीगुड़ी में शाम को संपन्न हुआ और 6 दिसंबर 2023 को मेहंदी महिला संगीत का आयोजन विस्ता क्लब सिलीगुड़ी में संपन्न हुआ। 7 दिसंबर 2023 बृहस्पतिवार को दिन में हल्दी और शाम को विस्ता क्लब सिलिगुड़ी में विधिवत बारात का स्वागत कर पाणिग्रहण संस्कार चांद तारों की छांव में संपन्न हुआ।

सिलीगुड़ी से कार्यक्रम समापन होने के बाद 12 दिसंबर 2023 को सायाजी होटल में रिसेप्शन (बहुभोज) का आयोजन किया गया! जिसमें शहर के गणमान्य व्यक्तियों ने प्रतिभाग कर प्रीतिभोज का आनंद उठाया इस पूरे विवाह उत्सव के कार्यक्रम में जो भी साक्षी बने उनमें प्रमुख रूप से चाचा जी जगत नारायण पांडेय अरविंद पांडेय ,भाई विनय पांडेय, सुशील पांडेय, शशि पांडेय, रेखा द्विवेदी, शैलेंद्र द्विवेदी, सुचिता द्विवेदी, सुपाली द्विवेदी , अंजली पांडेय, जीवेश पांडेय ,तनीषा पांडेय ,रीना पाठक, आशु पाठक, किट्टू पाठक, लक्ष्य पांडेय ,शशि पांडेय ,साक्षी पांडेय ,रितु पांडेय , जयेश पांडेय, अंकुर पांडेय, अक्कू पांडेय ,रेनू पांडेय ,विनोद पांडेय ,श्वेता चौबे, सुष्मिता वर्मा सहित तमाम लोग शामिल हुए।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *