ऋषिकेश

*ऋषिकेश -जिला उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों ने एकत्रित होकर धार्मिक संस्थाओं को दिया ज्ञापन*

देवभूमि जे के न्यूज़ ऋषिकेश 5 जनवरी 2023-
जिला उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों ने एकत्रित होकर ज्ञापन के माध्यम से धार्मिक संस्थाओं को बताया गया कि संस्था द्वारा किराएदारों को अनाप-शनाप किराया वृद्धि या अन्य संदर्भ में नोटिस जारी किए जा रहे हैं। व्यापारियों को पिछले साल के कुछ समय से किराया जमा करना भी बंद कर रखा है, जिस कारण व्यापारी अपने आप को असहाय महसूस कर रहा है। व्यापारी और
संस्थाओं के बीच में सामंजस्य का अभाव दिख रहा हैं। जिसे नगर के व्यापारियों में भय व आक्रोश का माहौल है। उद्योग व्यापार मंडल संघर्ष समिति इन्हीं विषयों के संदर्भ में नगर के व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करते हुए आपसे चर्चा करना चाहती है। बीते दिनों आप सभी के बीच के इस विवाद की एक दुखद परिणीति देखने को भी आई। धार्मिक संस्था द्वारा प्रताड़ना से त्रस्त किए जाने पर एक व्यापारी ने जहर खा लिया था। इस तरह की भविष्य में पुनर्विवर्ती ना हो ऐसा सुनिश्चित करना अत्यंत आवश्यक है।

व्यापारी समाज इस तरह के प्रकरण से बहुत व्यथित हैं धार्मिक संस्था का उद्देश्य यात्रियों और साधू संतो की सेवा जनकल्याण के कार्य करना है ना कि संस्था का व्यावसायीकरण करना।दानदाताओं ने भी इसी उद्देश्य से संस्था का दान में अपनी संपत्ति दी हैकि संस्था सेव के कार्यों को संपादित करें।ऋषिकेश धर्मनगरी होने के कारण यहां गरीब बेसहारा भिक्षु आते रहते हैं इसी कारण संस्था द्वारा दैनिक भंडारा, अस्पताल, रैन बसेरा व गौशाला आदि की सेवा की जाती रही है। वर्तमान में यह सेवाएं प्रभावित हो रही है। संस्था में बहुत से किराएदार कई वर्षों से पुराने हो चुके हैं जो समय अनुसार किराया अदा कर रहे हैं, तथा समय-समय पर उनके किराए में वृद्धि होती रही है। पिछले चार-पांच वर्षों से आपके ट्रस्ट के कुछ प्रतिनिधियों द्वारा किराएदारों से क्रूरता पूर्वक व्यवहार किया जा रहा है तथा उनकी कार्यशैली में संस्था की छवि भी खराब हो रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि कहीं ना कहीं संस्था अपने उद्देश्य से भटक गई है ।हम आपसे ज्ञापन के माध्यम से आगाह करते हैं कि संस्था के उद्देश्य के अनुरूप सभी पहलुओं पर विचार करते हुए जन भावनाओं का सम्मान करते हुए संस्था के अधिकृत एवं अधिकार प्राप्त प्रतिनिधि 7 दिन के भीतर उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल संघर्ष समिति के साथ संवाद स्थापित करना सुनिश्चित करें ताकि उचित समाधान निकाला जा सके।

संघर्ष समिति ने पंजाब सिंह क्षेत्र, बाबा काली कमली पंचायत क्षेत्र को विज्ञापन सौंपा गया। संघर्ष समिति के सभी सदस्य संयुक्त रूप से पीड़ित व्यापारी के घर पर जाकर उन्हें हर तरह के सहयोग का आश्वासन भी दिया गया तथा उनके द्वारा लड़ी गई इस लड़ाई में हर तरह के सहयोग का वादा किया गया।

ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से जिला अध्यक्ष नरेश अग्रवाल के नेतृत्व में जिला महामंत्री दीपक कुमार तायल, वरिष्ठ व्यापारी नेता राजकुमार अग्रवाल, पूर्व राज्य मंत्री संदीप गुप्ता, पूर्व मंडी परिषद अध्यक्ष राकेश अग्रवाल, वरिष्ठ अधिवक्ता जितेंद्र अग्रवाल, जिला अध्यक्ष युवा मोर्चा पवन शर्मा, पंकज शर्मा, पंकज चावला, रविंद्र अग्रवाल, भारत भूषण कुंदानी, अंशुल अरोड़ा, भाजपा नेता संजय शास्त्री, जितेंद्र आनंद, विवेक गोस्वामी, अभिनव गोयल सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *