ख़ास ख़बरराजनीति

*पटना से बड़ी खबर – नितिश कुमार ने नौवीं बार नौ मंत्रियों के साथ ली मुख्यमंत्री की शपथ*

पटना- नीतीश कुमार ने इतिहास कायम करते हुए एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नीतीश कुमार को राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश कुमार ने एक रिकॉर्ड कायम करते हुए नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. वहीं वर्ष 2020 में विधानसभा चुनाव में एनडीए के साथ सरकार बनाने के बाद उन्होंने इसी कार्यकाल में तीसरी बार सीएम पद की शपथ ली. इसके पहले 10 अगस्त 2022 को महागठबंधन सरकार में उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. लेकिन रविवार सुबह नीतीश कुमार ने इस्तीफा दे दिया और इसके साथ ही बिहार में 18 महीने पुरानी महागठबंधन सरकार गिर गई.

नीतीश कुमार के अतिरिक्त भाजपा की ओर से सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. वहीं जदयू कोटे से विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव, श्रवण कुमार मंत्री बने हैं. हम कोटे से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन भी मंत्री बने हैं जबकि निर्दलीय सुमित कुमार को भी मंत्री बनाया गया है. इसके पहले नीतीश कुमार ने जब रविवार सुबह इस्तीफा दिया तो एनडीए की ओर से उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया. राजभवन में एनडीए नेताओं ने जाकर नीतीश कुमार के समर्थन में पत्र सौंपा.

वहीं नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के रष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित चिराग पासवान, जीतन राम मांझी आदि उपस्थति रहे.

नीतीश कुमार और बिहार के सीएम की कुर्सी-

2000 चुनाव हुए, 10 दिन सीएम
2005 चुनाव हुए, 5 साल सीएम
2010 चुनाव, 3.5 साल सीएम
2015 मांझी को हटाया, 9 महीने सीएम
2015 चुनाव हुए, 1.5 साल सीएम
2017 पलटे, 3.5 साल सीएम
2020 चुनाव हुए, 20 महीने सीएम
2022 पलटे, 16 महीने सीएम
2024 फिर पलटे…. अब कब तक……

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *