उत्तराखंडऋषिकेश

*ऋषिकेश में 15 से 21 मार्च तक होगा अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव*

देव भूमि जे के न्यूज,ऋषिकेश 14/03/2024-

ऋषिनगरी में सात दिवसीय इंटरनेशनल योग महोत्सव 15 मार्च से शुरू होगा। इसमें 7-8 देशों से आये योग साधक आध्यात्मिक ज्ञान की यात्रा में गोता लगायेंगे। महोत्सव में योग, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, फिटनेस और उनके खानपान पर भी चर्चा की जाएगी।महोत्सव में संगीत चिकित्सा , प्रज्ञा योग, मर्म चिकित्सा अलग अलग सत्रों के माध्यम से भी योग सिखाया जाएगा।

महोत्सव का आयोजन उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा किया जा रहा है। पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने इस दौरान कार्यक्रम स्थल की तैयारियों का जायजा लिया। पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने जायजा लेने के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि “अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में 7 देशों के योग साधक भाग ले रहे हैं। श्री कुर्वेे ने बताया कि अब तक 700 से ज्यादा साधकों ने योग महोत्सव में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाए हैं। कई देशों के साधक भी इसमें शामिल हो रहे हैं। ”

योग महोत्सव में 6 बड़े योग संस्थान योग, अध्यात्म सहित दैनिक जीवन से जुड़े अहम योग क्रियाओं को साझा करेंगे। सात दिनों में योग, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और फिटनेस के अलग अलग सत्र होंगे तो वहीं इसके अतिरिक्त अंशुका परवानी से योग, स्वास्थ्य और आहार के बारे में सीखने का अवसर भी मिलेगा। आर्ट ऑफ लिविंग, ईशा फाउंडेशन, कृष्णमाचार्य योग मंदिरम, राममणि अयंगर मेमोरियल योग संस्थान, शिवानंद आश्रम और मानव धर्म आश्रम जैसे शीर्ष योग विद्यालयों की भागीदारी रहेगी।
ऋषिकेश में हर साल मार्च के महीने में होने वाले योग महोत्सव में दुनिया भर के साधक हिस्सा लेते हैं। श्री सचिन कुर्वे ने इस मौके पर बताया की योग-ध्यान के कारण ऋषिकेश का नाम पूरी दुनिया भर में जाना जाता है। इसीलिए इसे इंटरनेशनल योगा कैपिटल भी कहा जाता है। आने वाले समय में पर्यटन विभाग इसी तरीके के कई महत्वपूर्ण आयोजन करके प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने की दिशा में काम करेगा। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में पर्यटन के क्षेत्र में नए डेस्टिनेशन तैयार किए जा रहे हैं। हमको ऐसे ही कई और डेस्टिनेशन तैयार करने के मौके मिल रहे हैं।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *