ऋषिकेशराष्ट्रीय

*एसआरएचयू जौलीग्रांट के विशेषज्ञों ने अंडमान-निकोबार में इंजीनियर्स को दिया प्रशिक्षण*

देवभूमि जे के न्यूज-05-NOV-23 डोईवाला- स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) जॉलीग्रांट की प्रायोजित संस्था हिमालयन इंस्टिट्यूट हॉस्पिटल ट्रस्ट (एचआईएचटी) के जौलीग्रांट के विशेषज्ञों ने जल जीवन मिशन के तहत केंद्र शासित प्रदेश अंडमान एंड निकोबार के 51 इंजीनियर्स को प्रशिक्षण दिया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में इंजीनियर्स को जल आपूर्ति, बुनियादी ढांचे का प्रबंधन, संचालन और रखरखाव का प्रशिक्षण दिया गया।

कुलाधिपति डॉ.विजय धस्माना ने बताया कि केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा एचआईएचटी को राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर जल योजना’ के सेक्टर पार्टनर एवं मुख्य संसाधन केंद्र (केआरसी) के तौर पर नामित किया है। इसके अंतर्गत के अंतर्गत एचआईएचटी देश के विभिन्न राज्यों में प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रही है। अब तक 27 राज्यों में प्रशिक्षण दे चुकी है। ग्रामीण समुदायों के साथ मिलकर सक्रिय भागीदारी से जल जीवन मिशन को वास्तव में एक ‘जन आंदोलन’ बनाना होगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ अंडमान निकोबार पीडब्ल्यूडी विभाग के चीफ इंजीनियर तेज बहादुर एवं राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के निदेशक अरुण कुमार ने किया। कार्यशाला में कनिष्ठ अभियंता, सहायक अभियंता, अधिशासी अभियंताओं ने प्रतिभाग लिया। मुख्य अतिथि एवं प्रतिभागियों को उत्तराखंड की टोपी भी भेंट की गई।

एसआरएचयू के सलाहकार एचपी उनियाल ने कार्यशाला में प्रतिभागियों को जल के स्रोत एवं आपूर्ति, वर्षा जल संग्रहण, अभिनव तकनीकी जैसे उत्तरांचल कूप, रिवर बैंक फिल्ट्रेशन, जलशोधन विषयों पर विस्तृत जानकारी दी।

केआरसी के नोडल इंचार्ज नितेश कौशिक ने प्रतिभागी इंजीनियर्स को डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल, पेयजल आपूर्ति, गुणवत्ता, रख-रखाव, सामुदायिक जागरूकता एवं जनसहभागिता के विषय में बताया।

ट्रेनिंग मैनेजर गीता कांडपाल ने नियोजन, संचालन व रखरखाव और पीआरए टूल्स की बारीकी से जानकारी दी| इस दौरान प्रतिभागियों द्वारा फील्ड में आने वाली समस्याओ एवं अनुभवों को साझा किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान दूसरे दिन प्रतिभागियों को फील्ड विजिट के दौरान फिल्ट्रेशन यूनिट, पंपिंग स्त्रोत, बोरवेल, नाला टैपिंग इत्यादि के रखरखाव के बारे में बारीकी से जानकारी दी गई। इस मौके पर कोऑर्डिनेटर सुजीत थपलियाल, वैज्ञानिक अतुल उनियाल एवं टीम लीडर राजकुमार वर्मा सहित विभाग के इंजीनियर्स मौजूद रहे।

*5 राज्य व 3 केंद्र शासित प्रदेशों में शत-प्रतिशथ कवरेज हासिल-
वर्तमान में पांच राज्यों गुजरात, तेलंगाना, गोवा, हरियाणा, पंजाब और 3 केंद्र शासित प्रदेशों अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दमन दीव एवं दादरा नगर हवेली और पुडुचेरी ने शत-प्रतिशत कवरेज हासिल कर ली है।

*अंडमान निकोबार के लेफ्टिनेंट गवर्नर ने एचआईएचटी के काम को सराहा-
जल जीवन मिशन के तहत प्रशिक्षण देने अंडमान एंड निकोबार पहुंची टीम ने लेफ्टिनेंट गवर्नर एडमि‍रल डीके जोशी से शिष्टाचार भेंट की। इस मौके पर टीम के सदस्यों ने एचआईएचटी के संस्थापक डॉ.स्वामी राम जी द्वारा लिखित पुस्तक उन्हें भेंट की। इस दौरान जल और अन्य विकास कार्यक्रमों पर चर्चा की गयी। इस कड़ी में टीम ने अंडमान निकोबार के मुख्य सचिव केशव चंद्रा से भी मुलाकात की।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *