उत्तराखंडऋषिकेश

*निवर्तमान महापौर अनिता ममगाईं ने एम्स ऋषिकेश की प्रोफेसर मीनू सिंह को दी शुभकामनाएं।*

देवभूमि जेके न्यूज ऋषिकेश 25 सितंबर 2024- स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी दुनियाभर के शीर्ष 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में एम्स ऋषिकेश की प्रोफेसर मीनू सिंह को भी जगह दी गई है। प्रोफेसर मीनू सिंह वर्तमान में एम्स संस्थान की कार्यकारी निदेशक हैं।

इस इस उपलब्धि पर प्रथम महिला निवर्तमान महापौर अनिता ममगाईं ने एम्स पहुंचकर एवं संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह को शुभकामनाएं दी एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

आपको बता दें कि एम्स ऋषिकेश की झोली में एक और बड़ी उपलब्धि आई है। संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह को दुनिया के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों की सूची में स्थान मिला है। यह सूची केलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से सर्वे के बाद जारी की गई। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दुनियाभर के विश्वविद्यालयों में हुए शोध का सर्वे कराने के बाद जो सूची जारी की गई है, उनमें 3 हजार वैज्ञानिक और शोधार्थी केवल भारत के हैं। दुनिया भर के लगभग 66 हजार विज्ञानियों को इस सूची में जगह मिली है। इसमें देश के कई संस्थानों के अनुसंधान कर्त्ताओं, डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को जगह दी गई है। बच्चों के श्वास रोग और इससे सम्बंधित बीमारियों के इलाज और इस क्षेत्र में किये गए विशेष अनुसंधानों की वजह से प्रोफेसर मीनू सिंह को सूची में शामिल किया गया है।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *