उत्तराखंड

*ऋषिकेश : पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार सांसद त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हरेला पर्व के अवसर पर योग नगरी रेलवे स्टेशन पर किया वृक्षारोपण*

देव भूमि जे के न्यूज,17/07/2024-ऋषिकेश : पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार से वर्तमान में लोकसभा सांसद त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को हरेला पर्व पर योग नगरी रेलवे स्टेशन (YNR) पर वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही नि. महापौर अनिता ममगाईं और महामंडलेश्वर ईश्वर दास महाराज भी मौजूद रहे । इस अवसर पर रोपे जाने वाले पौधों की पूजा अर्चना कर वृक्षारोपण किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए रावत ने कहा, पर्यावरण को बचाने और इसके लिए जो भी उपाय करें हम उन्हें गंभीरता से करना होगा। हमने आज वृक्षारोपण किया। लेकिन इन ब्रक्षों के संरक्षण के लिए भी काम करना है। इसको जब तक ब्रक्ष नहीं बना लें हम तब तक इस पर नजर रखना है। तभी यह पौधा कल को ब्रक्ष बनकर पृथ्वी को हवा दे पायेगा। जब रावत मुख्यमंत्री थे हरेला पर्व के अवसर पर व्यापक रूप से प्रदेश स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये थे । 20 जून 2020 को मुख्यमंत्री रहते हुए त्रिवेन्द्र ने कोशी एवं रिस्पना के पुनर्जीवीकरण के लिये किये गये वृक्षारोपण का लाभ जमीन पर दिखने लगा है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण पर्यावरण संरक्षण के साथ ही जल श्रोतों के सम्वर्धन एवं संरक्षण में भी मददगार रहता है। मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने वन विभाग को इसकी कार्ययोजना बनाने एवं सभी सम्बन्धित विभागों से समन्वय कर इसमें भागीदारी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये थे। उनके कोशी और रिस्पना नदी के लिए प्रयासों की सबने सराहना की थी। जिसे पर्यावरण संरंक्षण को लेकर प्रमुख देखा जा सकता है।
रावत ने कहा,
आज इस तरीके से मौसम में बदलाव हो रहा है उससे आने वाले समय के लिए हमें पर्यावरण के लिए काम करना होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक एक वृक्ष माँ के नाम लगाने का जो आह्वान किया है । वह वाकई बहुत कारगर सिद्ध होगा आने वाले समय में पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन में जिस भावना से माँ को उन्होंने जोड़ा है वह वाकई काबिले तारीफ है। हमें उसको फोलो करना है। इस अवसर पर महामंडलेश्वर इश्वर दास जी महाराज ने कहा हमारे धर्म में वनस्पति, सम्पूर्ण प्रकर्ति की पूजा करने की परम्परा है। हमारा धर्म प्रकर्ति से जुड़ा हुआ है। आपने देखा होगा जो भी शुभ कार्य करते हैं प्रकर्ति से ही कुछ न कुछ लेते हैं और धरती को समर्पित करते हैं। इसलिए पर्यावरण बचाने के लिए हमें काम करना होगा। हर ब्यक्ति को करना होगा। तभी हम इस धरा को बचा पायेंगे। नि. महापौर अनिता ममगाईं की अध्यक्षता में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में उन्हूने सभी से आह्वान किया एक पेड़ जरुर लगाएं माँ के नाम उसको संरक्षित भी करें। वहां आये हुए सभी लोगों का उन्होंने धन्यवाद किया। इस अवसर पर देशी गौरक्षाशाला के संस्थापक अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी ईश्वर दास जी महाराज ,अशुतोष महाराज ,महंत रवि प्रपन्नाचार्य ,
करूणाशरण जी, अखंडानंद सरस्वती , कार्यक्रम संयोजक रोमा सहगल,संजीव चौहान, कृष्ण कुमार सिंघल, हर्ष व्यास, विजय बड़ौनी, विपिन पंत, शीलेंद्र रस्तोगी, राजकुमारि जुगरान जी, पवन शर्मा, गौरव कैंथोला, प्रताप सिंह राणा, नरेंद्र सिंह रावत, किशन नेगी, विजय बिष्ट, लक्ष्मी गुरंग, चंद्रभान पाल, गौरव सहगल, अमित कुमार टिंकू, कमलेश जैन, प्रमिला त्रिवेणी, अनीता रैना, सुभाष ठठेरा, शैला रानी राजभर, राजाराम राजभर, पंकज शर्मा, राजेश गौतम, विनय बलोधी, रामकिशन अग्रवाल, गोविन्द अग्रवाल, रिंकी राणा, राजेंद्र प्रेम सिंह बिष्ट आदि मौजूद रहे।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *