उत्तराखंड

ओमकारानन्द इन्स्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एण्ड टैक्नोलाॅजी में हुआ नए प्रवेशित छात्र छात्राओं के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का ओयोजन

देव भूमि जे के न्यूज ऋषिकेश,06/08/2024-
ओमकारानन्द इन्स्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एण्ड टैक्नोलाॅजी में सत्र 2024-25 में नये प्रवेशित छात्र छात्राओं के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का ओयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विनोद द्विवेदी, उप प्रधानाचार्य, राजकीय इंटर कॉलेज तपोवन, रहे। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि विनोद द्विवेदी एवम संस्थान के निदेशक डाॅ प्रवीण कुमार राठी ने दीप प्रज्वलन कर किया । कार्यक्रम का शुभारंभ बीएड की छात्रा निवेदिता राणा ने सरस्वती वंदना की सुंदर प्रस्तुति के साथ किया। कार्यक्रम का संचालन इति गुप्ता एवम नीतू मिश्रा ने किया। संस्थान के निदेशक डाॅ0 प्रवीण कुमार राठी के द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत पुष्प गुच्छ व स्मृति चिन्ह् भेंट कर किया गया। इसी क्रम में मुख्य अतिथि द्विवेदी जी ने नवागंतुकों अपने प्रेरणादायक विचारों के साथ यह शिक्षा दी कि जीवन में हर क्षण एक चुनौती कि तरह लेना चाहिए व पूर्ण विश्वास और ईमानदारी के साथ अपने कार्यों को पूरा करना चाहिए और साथ ही साथ छात्र छात्राओं को व्यावसायिक शिक्षा में अपने कैरियर के लिए व्यावसायिक शिक्षा के समस्त पाठय्क्रमों को अच्छे से अध्ययन करना चाहिए जिससे आप अपने विषय में पारंगत बनेंगे। साथ ही उन्होंने छात्र छा़त्राओं को वर्तमान समय की परिस्थितियों से अवगत कराते हुए कहा कि ल़क्ष्य को विहीन मत होने देना क्योंकि लक्ष्य की प्राप्ति वही करता है जो लगन और सोच को उॅचाईयों तक रखता है, द्विवेदी जी ने सभी छात्रों को मूल्य परक शिक्षा से अवगत कराया और कहा की ध्यान, एकाग्रता, आत्मविश्वास, चरित्र, अध्यात्म, को आप ने अपने वश में कर लिया तो आप जीवन में अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते है।
वहीं संस्थान के निदेशक ने नये प्रवेशित छात्र-छात्राओं को अपने व्याख्यान से अभिप्रेरित कर कहा कि छात्र-छात्राओं को वर्तमान समय में सोसियल मिडिया व नशे से दूर रहना चाहिए क्योंकि सभी अध्ययनरत छात्र छात्राऐं भविष्य में आगे बढकर अपना व देश का नाम उॅचा करेंगे साथ ही यातायात के नियमों से भी सभी छात्र-छात्राओं को अवगत कराया एवम छात्र छात्राओं को संस्थान की उपलब्धियों की सूक्ष्म जानकारी एवं व्यावसायिक शिक्षा में कैरियर आपोरच्युनिटी से अवगत कराया और कहा कि आप देश के भविष्य है भविष्य के साथ खिलवाड न कर एक अच्छे व्यक्तित्व की संरचना करें। इसी क्रम में संस्थान के प्रबंधन विभाग की प्राध्यापिका दिशा ढींगरा ने पीपीटी प्रजेंट कर छात्र-छात्राओं को संस्थान के बारे में विस्तारपूर्वक से अवगत कराया व विभिन्न पाठ्यक्रमों, पाठ्यसहगामी क्रियाओं, पुस्तकालय, प्रयोगशालाऐं, विभिन्न खेलों, शैक्षिक भ्रमण, प्रतियोगिताओं, अनुशासन, एवं संस्थान में पूर्व में हुए विभिन्न मल्टीनेशनल व नेशनल कम्पनीयों में छात्र छात्रओं के चयन के बारे में बताया एवं यह भी बताया कि आप किन तरीकों से इन कम्पनियों में चयनित हो सकते है साथ ही संस्थान में गठित एंटीरैगिंग कमेटी, महिला शिकायत प्रकोष्ठ एवम अन्य संबंधित कमेटी की जानकारी दी गई व छात्रों को रैगिंग की घटना बिल्कुल न सहने और तुरंत इस बात की जानकारी काॅलेज के अधिकारियों को देने की सीख दी ।
अंत में धन्यवाद प्रेषित करने हेतु वरिष्ठ प्रोफेसर डॉक्टर विकास गैरोला ने मुख्य अतिथि का धन्यवाद किया और आज के इस कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार करने वाले समस्त कर्मचारियों को बधाई दी एवम साथ ही नए प्रवेशित छात्र छात्राओं को अपनी शुभकामनाये एवम बधाई प्रेषित की।
इस अवसर पर प्रमोद उनियाल,डाॅ संतोष डबराल, डॉ राजेश मनचंदा, डॉ आम्रपाली, नवीन द्विवेदी, अनिल रानाकोटी,अरूण कुमार दुबे, अभिषेक कालरा,अजीत, मुकेश रणाकोटि, डाॅ गंगोत्री रावत, विजयकान्त ममगांई, मुकेश शर्मा, हेमलता गुप्ता, अभिषेक बडोनी, अमित बडोनी, आदि उपस्थित रहे।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *