उत्तराखंड

*कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी की अध्यक्षता में विकाड खंड उखीमठ के दुरस्त ग्रामीण क्षेत्र के मनसूना एवं कबिलठा मे आयोजित हुआ बहुउद्देशीय शिविर*

देव भूमि जे के न्यूज,रुद्रप्रयाग, 26 सितंबर, 2024- तीन दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास विभाग मंत्री श्री गणेश जोशी की अध्यक्षता में आज दूसरे दिन विकास खंड ऊखीमठ के अंतर्गत बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों द्वारा विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतें दर्ज की गई।
राजकीय इंटर काॅलेज मनसूना में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती आशा नौटियाल ने ऊखीमठ में कोल्ड स्टोरेज की स्वीकृति करने की मांग की। बुरुवा गांव की प्रधान सरोज देवी ने राजस्व ग्राम माल्दी तक मोटर मार्ग निर्माण कार्य प्रारंभ न होने की शिकायत दर्ज की। मनसूना के प्रधान देवेंद्र सिंह पंवार ने हर घर जल योजना के तहत नए मुख्य स्रोत से पेयजल कनेक्शन जोड़ने का सुझाव दिया। पूर्व प्रधान गोविंद सिंह ने जंगली जानवरों के आतंक से निजात दिलाने की मांग की। संध्या देवी ने बरसात के समय क्षतिग्रस्त मकान का उचित मुआवजा देने, उत्साह कृषक स्वायत्त सहकारिता समूह द्वारा विभागीय अभिसरण के माध्यम से 80 प्रतिशत अनुदान पर फार्म मशीनरी इकाई के अंतर्गत उपकरण उपलब्ध कराने की तथा गैड़ के ग्रामीणों ने प्राथमिक विद्यालय गैड़ में छात्र संख्या अधिक होने के कारण एक अतिरिक्त शिक्षक की तैनाती करने की मांग की। राजकीय मनसूना के प्रधानाचार्य महेश चंद्र नौटियाल ने विद्यालय भवनों के छत की मरम्मत एवं रखरखाव हेतु धनराशि उपलब्ध कराने की मांग की। सामाजिक कार्यकर्ता राउंलैक निवासी बलराम आर्य ने किसानों व शिक्षित बेरोजगारों की समस्याओं सहित पीआरडी, होमगार्ड को नियमित करने सहित क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु अवगत कराया। गडगू गांव के मदन राणा ने विकास कार्यों में धीमी गति होने के साथ ही मनरेगा कार्यो का भुगतान न होने की समस्या से अवगत कराया। मनसूना की बीना देवी ने उनकी विकलांग बालिका को पेंशन उपलब्ध कराने की मांग की। मनवर सिंह नेगी ने ऊखीमठ में सीएसडी कैन्टीन खोलने पूर्व कनिष्ठ प्रमुख नर्मदा देवी ने पिलौजी-गिरीया मोटर मार्ग का निर्माण वर्षों से अधर में लटकने, प्रधान बुरूवा सरोज भटट् ने पीएमजीएसवाई के मोटर मार्ग निर्माण में काश्तकारों के मुआवजा देने तथा मदन राणा ने गडगू गांव में वित्तीय कार्यों में धाधली होने की शिकायत की।
इस अवसर पर प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास विभाग मंत्री श्री गणेश जोशी ने बहुउद्देशीय शिविर की अध्यक्षता करते हुए कृषि व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि तैयारियों व पूर्ण जानकारी के साथ शिविरों में प्रतिभाग करें। कहा कि सरकार द्वारा पूरी जवाबदेही के साथ स्थानीय स्तर पर समस्याओं के निराकरण हेतु बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हर वर्ग के प्रगति एवं उन्ति के लिए सभी के लिए योजना संचालित की जा रही है,विषय में सबसे अधिक सोचते हैं। उन्होंने छेत्र की जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि जिन समस्याओं का निराकरण शासन स्तर पर होना है उस संबंध में प्रदेश के मुख्यमंत्री जी से वार्ता की जाएगी। जबकि स्थानीय स्तर की समस्याओं के निस्तारण सम्बन्धित अधिकारियो एवं अपर जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया है। इनमें चाहे दैवीय आपदा के कारण हुई क्षति का मुआवजा हो अथवा दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए जाने हों या इसी तरह की अन्य समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश स्थानीय स्तर पर ही करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के निराकरण हेतु लगातार शिविर आयोजित किए जा रहे हैं ताकि जनता की सरकार जनता के द्वार के तहत स्थानीय स्तर पर ही लोगों की समस्याओं का निस्तारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि मनसूना छेत्र बहुलय छेत्र है तथा पूर्व सेनिको एवं बिधवाओ के सुबिधा के लिए मनसूना मे सी एस डी केंटीन खोले जाने के लिए जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर पूर्व विधायक भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती आशा नौटियाल ने प्रदेश के कृषि मंत्री श्री गणेश जोशी का कार्यक्रम में प्रतिभाग करने पर स्वागत करते हुए कहा कि मदमहेश्वर घाटी सैनिक बाहूल्य क्षेत्र है। उन्होंने बताया कि सरकार हर वर्ग की समस्याओं के लिए बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन कर रही है ताकि स्थानीय स्तर पर ही लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके।
इस अवसर पर बाल विकास विभाग द्वारा आठ महिलाओं को मुख्यमंत्री लखपति दीदी कीट वितरित किए गए तथा कृषि, बाल विकास, उद्यान व समाज कल्याण विभाग द्वारा स्टाल लगाकर काश्तकारों को विभाग जानकारी दी गई। शिविर का संचालन भाजपा मंडल महामंत्री दलवीर नेगी ने किया।
इसके बाद प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास विभाग मंत्री श्री गणेश जोशी की अध्यक्षता में महाकवि कालीदास सभागार कविल्ठा में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान कुल 18 शिकायतें दर्ज की गई जिनमें 08 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया जबकि अन्य शिकायतों को निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
आयोजित शिविर में कविल्ठा के ग्रामीणों ने विद्यालय के रास्ते का नवनिर्माण करने की मांग की। इसके अलावा ग्रामीणों द्वारा गांव की सुरक्षा हेतु नदी किनारे सुरक्षा दीवार एवं नदी को डायवर्ड करने की मांग की गई। क्षेत्र पंचायत सदस्य सोमेश्वरी देवी ने मस्ता कालीमठ को वैकल्पिक मार्ग के रूप में उपयोग करने की मांग की। जाल मल्ला के प्रधान ने विभिन्न ग्रामीण समस्याओं से अवगत कराया। इस तरह आयोजित शिविर में कुल 18 शिकायतें दर्ज की गई जिनमें 08 का मौके पर ही निस्तारण किया गया जबकि अन्य को निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया। क्षेत्रीय जनता को सम्बोधित करते हुए केबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार दूरस्थ क्षेत्र मे ग्रामीण की समस्याओ के निराकरण के लिए सरकार जनता के द्वार कार्क्रम आयोजित किये जा रहे है।
इस अवसर भाजपा सैनिक प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक रघुवीर कंडारी, राज्य महिला आयोग सदस्य दर्शनी पंवार, भाजपा मंडल अध्यक्ष अनुसूया प्रसाद भट्ट, निर्वतमान नगर पंचायत अध्यक्ष विजय राणा, व्यापार संघ ऊखीमठ अध्यक्ष राजीव भट्ट, रेखा रावत, रमेश नौटियाल, दिनेश नेगी राकेश धिरवाण, संजय मनवाल, मुख्य विकास अधिकारी जी एस खाती, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह, खंड विकास अधिकारी सूर्य प्रकाश शाह, मडल उपाध्यछ दिनेश तसकारी, क्षेत्र पांचयत सदस्य सोमेस्वरी भट, प्रधान कोटमा आशा सती, सुरेशा नन्द गौड सहित विभिन्न क्षेत्रों के जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व ग्रामीण मौजूद थे।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *