उत्तराखंडऋषिकेश

नगर निगम ऋषिकेश के डोर टू डोर वाहन में कूड़ा नहीं डाली तो भरने होंगे ₹5000का जूर्माना ।

देव भूमि जे के न्यूज ऋषिकेश 31/08/2024-

नगर निगम ऋषिकेश द्वारा डोर टू डोर वाहन की सुविधा सभी 40 वार्ड में उपलब्ध कराई जा रही है तथा प्रतिदिन निर्धारित समय की अंतर्गत कूड़ा वाहन के माध्यम से घर से कूड़ा एकत्रित किया जा रहा है ।

कूड़ा एकत्रित करने के साथ ही सभी यूजर्स से कूड़ा को पृथक पृथक करते हुए देने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।

त्रिवेणी सेना के माध्यम से यूजर चार्ज की वसूली की जा रही है जिसमें त्रिवेणी सेना को 25% का लाभांश दिया जा रहा है ।

प्राय यह देखने में आता है कि बहुत से यूजर अपने घर एवं दुकान का कूड़ा नगर निगम वाहन को उपलब्ध कराते हैं लेकिन यूजर चार्ज नहीं देते हैं तथा कुछ यूजर नगर निगम वाहन को कूड़ा नहीं देते हैं तथा खुले में फेंकते हैं जिस कारण नगर निगम को राजस्व हानि हो रही है । इसके साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत घर-घर से कूड़ा कलेक्शन तथा सेग्रीगेशन का कार्य भी प्रभावित हो रहा है ।

इसी लक्ष्य को लेकर स्वर्ण जयंती सभागार नगर निगम ऋषिकेश में नगर निगम के सभी स्टेकहोल्डर जो स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन से जुड़े हुए हैं, के साथ बैठक का आयोजन किया गया तथा ऐसे यूजर्स को नोटिस भेजने के लिए चिन्हित किया गया है ।

कुल 4320 यूजर्स को चिन्हित किया गया है जिनमें से 50 यूजर्स को नोटिस प्रेषित किए गए। शेष यूजर को एक सप्ताह के अंदर नोटिस प्रेषित कर दिए जाएंगे। नोटिस प्रेषित करने के बाद भी यदि यूजर चार्ज का भुगतान नहीं किया जाता है या नगर निगम वाहन को कूड़ा नहीं दिया जाता है तो रुपए 5000 धनराशि के चालान की कार्रवाई की जाएगी।

शैलेंद्र सिंह नेगी नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश द्वारा समस्त नगर वासियों से अपील की गई है कि कृपया अपने घर का कूड़ा नगर निगम वाहन को दें तथा समय से यूजर चार्ज का भुगतान करें। ऋषिकेश शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *