अंतर्राष्ट्रीयउत्तराखंडब्रेकिंग न्यूजस्वास्थ्य

वैश्विक स्तर पर फैला आयुर्वेदिक चिकित्सा -डॉक्टर डी के श्रीवास्तव।

देव भूमि जे के न्यूज, ऋषिकेश, 08/09/2024-
आयुर्वेद चिकित्सा सिर्फ़ भारत तक सीमित नहीं है; इसकी पहुंच वैश्विक स्तर पर फैल चुकी है। आज, आयुर्वेद का अभ्यास संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और एशिया सहित कई देशों में किया जाता है। इसने वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति के रूप में लोकप्रियता हासिल की है जो इलाज के साथ ही रोकथाम पर ज़ोर देती है। आयुर्वेद की प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्धति को पूर्वी और पश्चिमी दोनों ही देशों में मुख्यधारा की स्वास्थ्य सेवा में तेज़ी से शामिल किया जा रहा है।
, ज्ञातव्य हो कि इस वर्ष के यूरोपीय आयुर्वेदिक कार्यशाला हेतु डॉ श्रीवास्तव को दिनांक १० सितंबर से २८ सितंबर तक आमंत्रित किया गया है जहाँ डॉ श्रीवास्तव प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी यूरोप के कई चिकित्सा संस्थानों में स्वस्थ जीवन , निरोगी जीवन और आनन्दमय जीवन तथा रोगों की चिकित्सा हेतु आयुर्वेदिक संभावनाओ पर व्याख्यान करेंगे , साथ ही साथ वहाँ के रोगियों का नाडी परीक्षण कर चिकित्सा प्रदान करेंगे ! यूरोपीय देशों में आयुर्वेद से चिकित्सा लाभ हेतु काफ़ी जिज्ञासा वहाँ के नागरिकों में तीव्रता से प्रचलित हो रही है ! डॉ श्रीवास्तव पिछले १७ वर्षों से आयुर्वेद विज्ञान के प्रचार प्रसार एवं चिकित्सा हेतु वहाँ विभिन्न संथाओं द्वारा आमंत्रित किए जाते है !

डॉ श्रीवास्तव ने आगे बताया कि भारत के बाहर आयुर्वेद की बढ़ती लोकप्रियता का एक उदाहरण संयुक्त राज्य अमेरिका भी है। आयुर्वेदिक चिकित्सा को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में मान्यता दी गई है। अमेरिका और यूरोप में कई मेडिकल स्कूल और अस्पताल अब आयुर्वेद पर पाठ्यक्रम चला रहे हैं और इसे अपनी उपचार योजनाओं में शामिल कर रहे हैं। नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, आयुर्वेदिक चिकित्सा अमेरिका यूरोप में सबसे लोकप्रिय वैकल्पिक उपचारों में से एक है।

आयुर्वेद को वैश्विक नेताओं द्वारा मान्यता प्राप्त है
वैश्विक नेताओं के बीच आयुर्वेद की स्वीकार्यता उनके भाषणों और स्वास्थ्य संबंधी प्रथाओं में स्पष्ट है। इसका एक उदाहरण तब है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि कैसे आयुर्वेद ने केन्या के प्रधानमंत्री की बेटी के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि कैसे आयुर्वेदिक उपचार ने केन्या के प्रधानमंत्री, रैला ओडिंगा की बेटी को ठीक करने में मदद की। छोटी लड़की सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित थी, और पारंपरिक पश्चिमी चिकित्सा कोई राहत नहीं दे पा रही थी। हालांकि, आयुर्वेदिक उपचार प्रभावी साबित हुआ, और छोटी लड़की पूरी तरह से ठीक हो गई।
कई ब्रांड्स ने अपने उत्पादों में आयुर्वेदिक सिद्धांतों और सामग्रियों को शामिल करना शुरू कर दिया है। हल्दी, नीम और अश्वगंधा आँवला , गिलोय इत्यादि जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ अब अपने प्राकृतिक उपचार गुणों के कारण स्किनकेयर और हेयरकेयर उत्पादों में आम तौर पर इस्तेमाल की जाती हैं। आयुर्वेद ने प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों की एक नई श्रेणी को जन्म दिया है, जो रसायन मुक्त और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की तलाश करने वाले उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा करता है!
डॉ डी के श्रीवास्तव ने कहा कि वेलनेस उद्योग में आयुर्वेद वेलनेस इंडस्ट्री एक और ऐसा क्षेत्र है जिसने आयुर्वेद को अपनाया है। दुनिया भर में योग स्टूडियो, स्पा और वेलनेस रिट्रीट आयुर्वेदिक उपचार और थेरेपी प्रदान करते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा जिसे अभ्यंग के रूप में जाना जाता है, आराम और तनाव दूर करने के तरीके के रूप में स्पा जाने वालों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है। पंचकर्म जैसे आयुर्वेदिक उपचार, एक विषहरण कार्यक्रम, शरीर और मन को फिर से जीवंत करने के तरीके के रूप में भी लोकप्रिय हो रहे हैं।

निष्कर्ष में, आयुर्वेद की लोकप्रियता भारत तक ही सीमित नहीं है। स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के प्रति इसके समग्र दृष्टिकोण ने इसे दुनिया के कई हिस्सों में पारंपरिक चिकित्सा के लिए एक आकर्षक विकल्प बना दिया है। आयुर्वेद की पहुंच सौंदर्य और तंदुरुस्ती उद्योगों तक बढ़ गई है, जहां इसने प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों और उपचारों के विकास को प्रभावित किया है। आयुर्वेद की प्राचीन भारतीय प्रथा वास्तव में सीमाओं से परे चली गई है और एक वैश्विक घटना बन गई!

Devbhumi jknews

जीवन में हमेशा सच बोलिए, ईमानदारी सर्वोत्तम नीति है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *